3. Refuting : If you don't vote, you don't have right to complain afterwards.


मुझे बोला गया कि आप वोट नहीं देते तो आपको बाद में कोई भी पक्ष या राजनीति से जुड़े हुए कोई भी मुद्दे पर टिप्पणी देने का अधिकार नहीं मिलता और बाद में आप सभी योजनाओं का लाभ उठाएंगे.    


मेरा जवाब यह है मैं जिस प्रदेश में रहता हूं,  वह पृथ्वी का एक हिस्सा है. यह पृथ्वी पर जितने इंसान रहते हैं, जितने प्राणी रहते हैं, जब कुदरतने इन्हें यहां पर रखा है तो इसका मतलब यह है कि यहां के जो संसाधन है, पृथ्वी की जो कुदरती संपदा है, उस पर सबका अधिकार है. आम के पेड़ पर आम लगता है तो कुदरत मुझे मना नहीं करती कि तुम यह नहीं तोड़ सकते, तो और कोई मुझे मना कैसे कर सकता है? क्या वह कुदरत से बढ़कर है? कोई मानता है कि वह कुदरत से बड़ा है तो जब पृथ्वी में से लावा निकलता है, उसको रोक कर दिखाएं. अगर वह वह कर सकता है तो मैं मान लूंगा कि वह कुदरत से बढ़कर है. 


जैसे यह सारी पृथ्वी की कुदरती संपदा की बात की, वही पृथ्वी का हिस्सा, जहां पर अभी मैं रहता हूं, उस जगह को, उस प्रदेशको आप जो भी नाम दे दो चलेगा, पर वह पृथ्वी का ही हिस्सा रहेगा. और यह प्रदेश की जो कुदरती संपदा है वह यहां रहते सब लोगों की है. हर कोई इंसान उसका इस्तेमाल कर सकता है. पृथ्वी के और हिस्से से कल को कोई नया आदमी यहां पर आता है तो वह भी यह संपत्ति का हिस्सेदार हैं.

अब यह प्रदेशकी संपत्ति का योग्य संचालन करने के लिए कुछ लोग जिम्मेदारी उठाते है, उसका मतलब यह नहीं कि के वह उसके मालिक हो जाते है, उसका मतलब यह नहीं कि वह हमें क्या करना और क्या नहीं करने का हक प्रदान करते हैं. सही संचालन के लिए, योग्य सूचनाओं को वह लोगों को दे सकते हैं, वह कार्य के लिए लोगों का साथ मांग सकते हैं और वही उनका कार्य है. एक नई सड़क का निर्माण करने के लिए, उसको पहले तय करेंगे, उसका आयोजन करेंगे और फिर जो लोग यह कार्य कर सकते हैं उनके साथ बातचीत करके, उनके साथ मिलकर, पृथ्वीकी संपदा का इस्तेमाल करते हुए वह कार्य को अंजाम देंगे. जिससे एक नई सड़क का निर्माण होगा. 

इस तरह के जनहित के कार्य के संचालन करने की जिम्मेदारी उनको इस लिए दी जाती है क्योंकि हम सामूहिक तौर पर यह स्वीकार करते हैं की उनमें संचालन करने के लिए जो भी गुण चाहिए वह मौजूद है. उससे वह राजा नहीं बनते ना हम गुलाम, उससे वह मनमानी नहीं कर सकते.


उनको चुनने के लिए हम कोई भी व्यवस्था बना ले या विचारधारा को अपनाए, उसमें कोई सहयोग करें या ना करें, पर यह मौजूदा पृथ्वी की संपदा है उस पर सबका हक कायम रहता है. यह हक कुदरतने प्रदान किया हुआ है. किसी इंसान की यह औकात नहीं कि वह किसी को कोई हक प्रदान कर पाए, या उसका हक छीन ले. चुने गए लोग वह सिर्फ उसका संचालन कर सकते हैं.


मैं अगर ऐसा मानता हूं संचालन देने की प्रक्रिया, किसी को जिम्मेदारी देने की प्रक्रिया, पृथ्वी के यह हिस्सेमें जिसे हम भारत कहते हैं, वहां पर डेमोक्रेसी यानी कि लोकतंत्र का नाम दिया जाता है, जिसके साथ में सहमत नहीं हूं इसलिए मैं वह प्रक्रिया में सहभागी नहीं होता, और मैं इसमें बदलाव चाहता हूं, तो उसका मतलब यह नहीं कि यह संपत्ति को जो लोग संचालित करें या उसके साथ खिलवाड़ करें तो मैं चुप बैठूं. 


क्योंकि उस पर मेरा हक भी लगता है. जो किसी इंसानने नहीं पर कुदरतने दिया हुआ है. वैसा ही हक हर प्राणी मात्र को दिया हुआ है. पर यह पक्षी या प्राणी या कीटक उनका हक छीन लिए जाने पर इसका विरोध नहीं कर सकते. पर मैं इंसान होते हुए, चीजों को समझते हुए, उसका विरोध जरूर कर सकता हूं और मुझे हमेशा ही जहां गलत हो रहा है, किसीका को कुदरत का दिया हुआ हक, कोई और इंसान छीनने की कोशिश करता है, वहां विरोध करना ही चाहिए. 


कोई यह संपत्ति का संचालन करते हुए उस पर रास्ता बनाएगा तो मैं जरूर उस पर चलूंगा. वह रास्ता बनाने में जो कुदरती संपत्ति इस्तेमाल की गई है वो किसी के घर की नहीं थी. उन्होंने वह संपत्ति को कुदरत में से ही लिया, उसको योग्य प्रक्रिया करके, आयोजन करके, इस्तेमाल करके उससे रोड बनाया. उन्होंने जो कार्य पसंद किया है वह, वह लोग कर रहे हैं, और मैंने जो कार्य पसंद किया है वह मैं करूंगा. मेरे कार्य करने से  पहले मुझको फिर किसी दूसरों को फायदा होगा. पर कोई यह संपत्ति पर मेरे हक को नाबूद नहीं कर सकता, वैसे ही मैं किसीके हक को नाबूद नहीं कर सकता.


कुल मिलाकर यहां पृथ्वी ऊपर जीते हुए, एक दूसरे के साथ व्यवहार करते हुए मैं जो कर सकता हूं मैं कर करूंगा, और मेरा यह पृथ्वी की संपदा पर हक हर समय बना रहेगा. मैं चुनाव की प्रक्रिया में सहयोग करूं या ना करूं मुझे हमेशा ही यह पृथ्वी की संपदा के साथ, और लोगों के साथ संचालन के नाम पर कोई गलत काम कर रहा है तो उस पर टिप्पणी करने का, उसका विरोध करने का पूरा हक बनता है. 

Comments

Popular posts from this blog

Free E-Books Download Links

Why Don't I Earn Money?

Glimpse of Love Based World